How to Rank Article on Google with Seo?

How to Rank Article on Google with Seo?

एक वेबसाइट और ब्लॉग के लिए उसका ट्रैफिक ही सब कुछ होता हैं। एक ब्लॉगर का पहला उद्देश्य अपनी साईट पर अधिक मात्रा में ट्रैफिक और यूजर लाना होता हैं। जिसके लिए गूगल पर आर्टिकल को रैंक करवाने की जरूरत होती हैं। अब सबसे पहला प्रश्न यही उठता है How to Rank Article on Google?

अपने आर्टिकल को गूगल पर रैंक करवाने के लिए आपका आर्टिकल Search Engine Optimized होना जरुरी है। SEO के द्वारा ही Google, Yahoo, और Bing जैसे सर्च इंजन एक आर्टिकल का विश्लेषण (analyse) करते है। जिसके बाद गूगल, यूजर क्वेरी के अनुसार सुविधाजनक रिजल्ट दिखाने के लिए आर्टिकल को रैंक करता है।

आज हम आपको कुछ ऐसे स्टेप्स बताने जा रहे है जिनसे आपको How to Rank Article जैसे प्रश्नों का उत्तर मिल जाएगा और आप अपने आर्टिकल को गूगल पर पहले स्थान रैंक करा पायंगे।

How to Rank Article with Seo?

1. Know Your Focus Keyword

एक लेख को रैंक करने के लिए, उसके फोकस कीवर्ड को जानना बहुत महत्वपूर्ण है। एक अच्छा फोकस कीवर्ड ऐसा होना चाहिए जो आपके लेख का अर्थ आसानी से समझा सकता हो। Google पर आपके लेख को रैंक करने में यह फोकस कीवर्ड सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

आर्टिकल को रैंक करवाने के लिए, आपको ऐसे कीवर्ड चुनने चाहिए, जिन पर Search Volume ज्यादा और Competition कम हो। ऐसे कीवर्ड ही Seo द्वारा Google पर आसानी से रैंक किए जाते हैं।

2. Maintain Your Keyword Density

एक अच्छा फोकस कीवर्ड पता लगाने के बाद दूसरा स्टेप होता है उसका सही इस्तेमाल करना। आर्टिकल को रैंक करवाने के लिए कीवर्ड का सही मात्रा में और सही जगह पर इस्तेमाल करना जरुरी होता है। Seo के नियमों के अनुसार आपके फोकस कीवर्ड की मात्रा (density) केवल 1.5% से 2% होनी चाहिए। 

आर्टिकल में कीवर्ड का ज्यादा प्रयोग (Keyword Stuffing) अच्छा नहीं होता है क्योंकि Google आसानी से इसका पता लगा सकता है। आप आर्टिकल में रिलेटेड कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते है। रिलेटेड कीवर्ड का उपयोग आपके SEO को बढ़ावा देता है और आपके लेख को Google में रैंक करता है।

3. Structured Content

जब आप एक आर्टिकल लिखते है तो आपको उसके स्ट्रक्चर का भी ध्यान रखना चाहिए क्युकी एक Structured Content पढने और समझने में आसान होता है। आर्टिकल में H1 हैडिंग, H2 सब हैडिंग और टेबल का प्रयोग करके आप एक स्ट्रक्चर कंटेंट लिख सकते है। SEO के अनुसार हेडिंग में फोकस कीवर्ड का उपयोग करने से आपको Google पर आर्टिकल को रैंक करने में मदद मिलती है। स्ट्रक्चर कंटेंट यूजर को आसानी से लेख पढ़ने और आपके ब्लॉग पर गुणवत्ता समय बिताने की अनुमति देती है।

howtorankarticle
4. Adding Images

इमेज और फोटो हमेशा लोगो को अपनी और आकर्षित करते है इसलिए आर्टिकल में इमेज और फोटो के इस्तेमाल करना SEO में हमेशा से एक अच्छा विकल्प माना जाता रहा है। गूगल भी आपके आर्टिकल के साथ साथ इमेज को स्कैन करता है। चित्रों और तस्वीरों का उपयोग शुरू से ही समझाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता आ रहा है। इसलिए, आर्टिकल में, आपको इमेज को अच्छे शीर्षक, ऑल्ट टैग और कैप्शन के साथ उपयोग करना चाहिए।

5. Interlink Your Articles

एक आर्टिकल के लिए उसके रीडर्स और यूजर ही उसकी सफलता माने जाते है ऐसे में आप कभी भी अपने मूल्यवान रीडर्स को खोना नही चाहेंगे। इसलिए जब आप आर्टिकल लिखते है तो ध्यान रहे की आपके रीडर्स को सही जानकारी मिले और वह आपके लेख और ब्लॉग से जुड़ा रहे। अपने रीडर्स को जोड़े रखने के लिए आप अपने ब्लॉग के अन्य आर्टिकल को interlink कर सकते है। आर्टिकल को interlink करने से आपका आर्टिकल सर्च इंजन में बेहतर और उच्चतम रैंक प्राप्त करता है। interlink के द्वारा यूजर एक आर्टिकल से दुसरे आर्टिकल पर आसनी से जा सकता है जिससे वेह आपके ब्लॉग से जुड़ा रहता है।

6. External Linking

आर्टिकल रैंक करवाने के लिए उसे खुद के डोमेन से लिंक करना हमेशा अच्छा नहीं होता है। आपको अपने आर्टिकल को अन्य वेब के साथ भी लिंक करने की भी जरूरत होती है। External Linking गूगल को यह दर्शाता है की यदि रीडर को आर्टिकल पर सही जवाब नहीं मिल पता है तो आपने उसके लिए अपने अन्य वेब के विकल्प भी दिए है। यह External Linking आपके आर्टिकल को रैंक करने में सहायता करता है परन्तु ध्यान रहे internal और  external link 60–40 का अनुपात बनाए रखे।

7. SEO title and Meta Description

Seo के द्वारा आर्टिकल रैंक करवाने में Title and Meta Description की सबसे एहम भूमिका होती है। Title and Meta Description से ही आपको How to Rank Article के प्रश्न का उत्तर मिल जाता है। Seo title आपके आर्टिकल का शीर्षक होता है जो सर्च इंजन पर प्रदर्शित होता है। Seo Title और Meta Description हमेशा ऐसा होना चाहये जिसमे आपके फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल होना चाहिए क्युकी यह ही आपके आर्टिकल की पहचान होता है। Google, yahoo, bing जैसे सर्च इंजन Seo Title और Meta Description के द्वारा ही आपके आर्टिकल को रैंक करते है।

इस आर्टिकल में बताये गए स्टेप्स को ध्यान में रखते हुए आप अपने आर्टिकल को सर्च इंजन में एक बेहतर रैंक दिलवा सकते है। हमे आशा है इस आर्टिकल को पढ़ कर आपको How to Rank Article के प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा।

 
2+

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *