How to Start Blogging ?

How to Start Blogging?

एक ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट होती है, जो मुख्य रूप से अपने विचार (Blog Post) लिखने के लिए उपयोग की जाती है। ऐसे ब्लॉग लिखने वाले को Blogger के नाम से जाना जाता है। ब्लॉगर मुख्य रूप से blogging website की मदद से अपने विचारों और सोच को शेयर करता है। ब्लॉग पर आप अपनी रुचि के अनुसार readers के लिए कुछ भी लिखकर पोस्ट कर सकते हैं। ब्लॉगिंग वेबसाइट पर इन पोस्ट को ही ब्लॉग के रूप में जाना जाता है।

एक ब्लॉग स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, न्यूज़, इनफार्मेशन, ट्रेवल, हेल्थ, फ़ूड आदि किसी भी केटेगरी पर हो सकते है। ब्लॉग्स आपको अपने readers से जुड़ने में मदद करते हैं। अगर आप भी अपने दृष्टिकोण, ब्लॉग पर साझा करना चाहते हैं तो आपके मन में सबसे पहला प्रश्न यही होता है, How to Start Blogging? ब्लॉगिंग कैसे की जाये? ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है। ब्लॉग बनाने के लिए आपको नीचे कुछ पॉइंट्स बताये गए है, जिससे आप बहुत ही जल्दी blogging स्टार्ट कर सकते है।

How to Start Blogging?

1. Select a Blog name

जब आप एक ब्लॉग शुरू करने की सोचते है, तो इसके लिए सबसे जरुरी होता है एक अच्छा सा नाम। जिसे Domain Name भी कहते है। यह नाम ऐसा होना चाहिए जो आपके ब्लॉग को आसानी से समझा सकता हो। आपका Blog Name आपके शौक, आदतों, जुनून, अनुभवों, जीवनशैली और blog theme आदि पर आधारित होना चाहिए। GoDaddy, Bigrock, HostGator जैसी वेबसाइट से आप अपने ब्लॉग का Domain name register कर सकते है। यदि आपने अपने ब्लॉग के लिए जो नाम चुना है, वह उपलब्ध नहीं है, तो आप अधिक शब्द, डैश, संख्या आदि जोड़ कर भी डोमेन नाम रजिस्टर कर सकते है।

2. Host your Blog

अगला कदम है, अपने ब्लॉग को लोगो तक पहुँचाना। इसके लिए आपको एक अच्छे Blogging Platform और एक अच्छी Hosting की आवश्यकता होती है। BloggerWordPressTumblrWix आदि जैसे बहुत से Blogging Platform हैं, जो आपको ब्लॉगिंग करने की सुविधा देते हैं। आप किसी भी Platform का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉग को खुद से भी Host कर सकते है। बहुत सी Websites and platform, ब्लॉगर्स को अपने Blog को Host करने की सुविधा प्रदान करते हैं। आप Hosing वेबसाइट पर जा कर Hosting plans और details का पता लगा सकते हैं और उन्हें आसानी से खरीद सकते हैं।

How to Start Blogging
Image Source: Pexels.com
3. Customization of Blog

Hosting खरीदने के बाद जब आप अपना ब्लॉग होस्ट करते है, तो उसके बाद सबसे जरुरी काम होता है ब्लॉग को कस्टमाइज करना। अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करने से आपका ब्लॉग अच्छा दीखता है। जिसे यूजर को आपकी पोस्ट पढने में आसानी होती है। एक सुन्दर कस्टमाइज व्यू ही एक अच्छे ब्लॉग की पहचान होता है।

ब्लॉग को कस्टमाइज करने के लिए आप बहुत सी Theme, layouts, features, backgrounds, Widgets का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पहले से दिए गए Themes and Layouts का उपयोग कर सकते हैं या फिर सर्च बार में नए खोज सकते हैं। थीम और लेआउट को सेलेक्ट करने के बाद आप इसे अपने ब्लॉग पर Apply कर सकते हैं।

4. Writing of The Post

एक ब्लॉग में उसकी पोस्ट ही सबसे महत्वपूर्ण होती है। पोस्ट लिखने के लिए, आप New Post बटन पर क्लिक करके अपनी पहली पोस्ट को लिखना शुरू कर सकते हैं। एक अच्छी पोस्ट लिखने  के लिए आप उस पेज पर दिए गए Font Design, Font Size, Color, Themes, Layout आदि टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म आपको कभी भी अपनी पोस्ट को Edit, Preview, Delete, Update And Publish करने की अनुमति देता है। यदि आपकी पोस्ट पूरी नहीं हुई है, तो आप अपने पोस्ट को ड्राफ्ट के रूप में भी सुरक्षित सकते हैं। Publish बटन के इस्तेमाल के बाद ही रीडर्स आपकी पोस्ट को ब्लॉग पर पढ़ सकते है।

5. Promoting The Blog

ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म में, आपको हर बार पोस्ट करने के बाद अपने ब्लॉग को बढ़ावा देना होता है। जिससे आपके पेज पर ट्रैफिक आ सके। अपने ब्लॉग को बढ़ावा देना और पेज पर ट्रैफ़िक प्राप्त करना बहुत आसान है। आप बस अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे Facebook, Intsagram, YouTube, Twitter आदि पर शेयर कर सकते हैं।

आप अपने रीडर्स को पोस्ट का लिंक शेयर करने के लिए भी कह सकते हैं क्योंकि यह आपको अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद करेगा। आप अपने ब्लॉग पर SEO करके भी ट्रैफिक ला सकते है। यह ट्रैफिक लाने का सबसे अच्छा साधन माना जाता है। Email marketing भी ब्लॉग प्रमोशन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

6. Making Money

अपने ब्लॉग पर इतनी मेहनत के बाद ब्लॉग से पैसा कमाना आसान हो जाता है। blogging की दुनिया में ऐसे बहुत से आप्शन है, जिनसे आप ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं। आप  अपने ब्लॉग पर Selling ​​products and services से लेकर, ब्लॉग पर Product review करके पैसे प्राप्त कर सकते हैं। 

इसके अलावा भी बहुत सारे तरीके है, जिनसे आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है

  • By Advertising
  • By Digital Products
  • By Affiliate Marketing
  • By Physical Products
  • By Providing Services

ब्लॉग से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका advertising (विज्ञापन) है। एक ब्लॉग प्रसिद्ध होने के बाद advertisers अपने ​​products and services का विज्ञापन करने के लिए आपको पैसे देते है। इसमें आप अपने ब्लॉग की एक जगह को विज्ञापन के लिए बेच कर पैसे कमा सकते है।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको How to Start Blogging ? से जुडी सभी जानकारियाँ दी है। आप इस सभी जानकारियों की मदद से अपना खुद का ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है। हमे आशा है आपको अपने How to Start Blogging प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा।

 
1+

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *